Now Playing :

मर्दानी 2 मूवी रिव्यूः वर्तमान दौर की एक महत्वपूर्ण फिल्म | नयी बॉलीवुड खबरे & Gossip

मर्दानी 2 मूवी रिव्यूः वर्तमान दौर की एक महत्वपूर्ण फिल्म

By - अनुप्रिया वर्मा

DECEMBER 13,2019

मर्दानी 2, मर्दानी 2 मूवी रिव्यू, रानी मुखर्जी, विशाल जेठवा, विक्रम सिंह चौहान
अभी- अभी रिव्यू लिखने की शुरुआत की है और अभी ही नजर पड़ी है पटना में गैंग रेप की खबर पर। एक कॉलेज की छात्रा के साथ उसके काॅलेज के दोस्तों ने मिल कर धमकी दे कर रेप किया। पुलिस घटना की जांच कर रही है। हैदराबाद में हुई दरिंदगी सब देख चुके हैं। उन्नाव का मामला भी सबके सामने है। स्पष्ट है कि हर दिन देश के विभिन्न इलाकों में महिलाओं के साथ दुष्कर्म किया जा रहा है और उन्हें मौत के घाट उतारा जा रहा है। मर्द हर दिन एक मासूम को निशाना बना रहे हैं अपनी हैवानियत की। 

बलात्कार की खबरों के साथ एक वाक्य जो हम हमेशा जुड़ा देखते हैं, वह यही हैं कि पुलिस पूरे मामले की जांच कर रही है। लेकिन रानी मुखर्जी की फिल्म मर्दानी 2 उस पुलिस की कहानी नहीं है, जो सिर्फ नाम के लिए जांच में जुटी रहती है, बल्कि रानी उस पुलिस प्रशासन का हिस्सा है, जो अन्याय के खिलाफ आवाज उठाती है, साथ ही एक्शन भी लेती है।

अगर हमारे बॉलीवुड सिनेमा में दर्शक सिंघम और सिंबा जैसी मसाला फिल्मों को सफल बना रहे हैं लगातार, तो उस लिहाज से उन्हें रानी की इस फिल्म को भी कामयाब बनाना चाहिए, जो सिर्फ मुद्दे पर बात करती है और आयटम नंबर या किसी डांस नंबर में उलझती नहीं है। यहां रानी के किरदार ने कहीं से भी बेवजह लार्जर देन लाइफ बनने की कोशिश नहीं की है। 

वह आम व्यक्ति की तरह पेश आई हैं और रिएलिटी में किस तरह का एक पुलिस ऑफिसर को अपनी भूमिका निभानी चाहिए। उस पर फोकस किया है। इसलिए भी यह फिल्म महत्वपूर्ण फिल्म है, चूंकि मौजूदा दौर में यह उन सभी के लिए एक सबक है, जो महिलाओं के शरीर को भोग की वस्तु समझ बैठते हैं और आए दिन महिलाओं के साथ दुष्कर्म करने से बाज नहीं आते हैं। यह एक प्रैक्टिकल फिल्म है, जिसमें किसी भी तरह का शोर - शराबा नहीं है। सिर्फ मुद्दे की बात है। रानी के कंधे पर टिकी इस फिल्म ने लगभग सभी कलाकारों ने बेहतरीन अभिनय किया है और एक जरूरी फिल्म को मुक्कमल बनाया है।

फिल्म की कहानी पुलिस ऑफिसर शिवानी शिवाजी रॉय (रानी मुखर्जी) है। फिल्म मर्दानी का सीक्वल है। लेकिन कहानी एक दूसरे से बिल्कुल जुदा है। फिल्म में एक ऐसे अपराधी को पकड़ने की मुहिम है जो सीरियल किलर (विशाल) है। वह महिलाओं के साथ बलात्कार कर उन्हें क्रूरता से मार देता है। शिवानी तय करती है कि वह चुप नहीं बैठेगी। लेकिन वह क्रूर भी शिवानी को चैलेंज करता है कि वह उसे पकड़ के दिखाएं। शिवानी भी ठान लेती है कि हर हाल में वह इस मामले की तह तक जाएगी। लेकिन उसकी राह ऐसे आसान नहीं होती है। एक के बाद एक शहर में वारदात होती जाती है। शिवानी की तमाम कोशिशों के बावजूद वह क्रूर हाथ नहीं आता। लेकिन किस तरह शिवानी अपने इरादों को मुकाम तक पहुंचाती है। यहीं इस फिल्म की कहानी है। निर्देशक ने इस विषय को बहुत ही संजीदगी से दिखाया है। उन्होंने विषय पर अच्छा रिसर्च किया है, इसलिए फिल्म वास्तविकता के बेहद करीब पहुंचती है। निर्देशक गोपी की यह जीत है कि उन्होंने एक बेहतरीन फिल्म को अंजाम दिया है। रानी के अलावा हिंदी सिनेमा की बेहतरीन खोज हैं विशाल, जिन्होंने अबतक टीवी पर शानदार अभिनय किया है। कुल मिला कर यह फिल्म अवश्य देखनी चाहिए।

फिल्म : मर्दानी 2
कलाकार : रानी मुखर्जी, विशाल जेठवा, विक्रम सिंह चौहान, दीपिका अमीन
निर्देशक : गोपी पुथरण
रेटिंग : 3.5

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.OK